/*COPYT SCRIPT CSS STYLE*/ .sayari{float:none;position:relative;width:100%;max-width:100%;display:inline-block;height:auto;box-sizing:content-box;margin-bottom:10px} .sayari:nth-child(odd){clear:both} .sayari-box p{padding:10px 10px;font-size:20px;font-weight:bold;line-height:24px} .sayari-box{padding:14px 0 0 0;margin:16px 0;background:#fff;border-bottom:10px solid #6a1b9a;color:#000;border-radius:7px;box-shadow:0 1px 5px 1px rgba(0,0,0,0.32)} .copy-box{display:block;position:relative;padding:20px 0;display:flex;justify-content:space-between;align-content:center;align-items:center} .copy-box span{text-align:center;display:flex;justify-content:center;align-items:center;width:100%;margin:0 2%;cursor:pointer} .copy-box span:hover{background:#311b92;transition:0.8s ease-in-out} .copy-box span i{font-size:20px;padding-right:7px} .shareme{padding:4px;background:green;color:#fff;border-radius:3px} .copyme{padding:4px;background:#6a1b9a;color:#fff;border-radius:3px} @media screen and (max-width:700px){ .sayari{float:none;max-width:100%;box-sizing:border-box;margin-bottom:15px} .sayari-box{margin:0 auto} .post-body{padding:12px}

मेरे गाँव पर निबंध - Mere Gaon Par Nibandh


मेरे गांव पर निबंध - अक्सर बच्चों को कई विषय पर निबंध लिखने को स्कूलों में दिया जाता है और इसी विषय मै से अपने गांव पर निबंध लिखने को भी दिया जाता है। इसलिए हमने आपको सरल भाषा में मेरे गांव पर निबंध दिया है। इसे आप अपने स्कूल के कार्य के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

मेरे गांव पर निबंध - Mere Gaon Par Nibandh

मेरे गाँव का नाम शेरपुर है। मेरा गाँव बहुत ही छोटा है, लेकिन यहाँ पर चारो तरफ हरियाली हैं। गाँव के अधिकतर लोग खेती करते हैं। हमारे गाँव में गन्ने की फसल काफी अच्छे से होती हैं। इसलिए यहाँ पर शक्कर और गुड़ बनाने के कई कारखाने है। 

मेरे गाँव में अधिकतर घरों के पास शौचालय है, जिनके पास शौचालय नहीं है, उन्हें सरकार शौचालय बनाने के अच्छे खासे पैसे दे रहे है। हमारे गाँव में हर किसी के पास पक्के घर हैं।

बुनियादी सेवा मेरे गाँव तक पहुँच गयी है। आज मेरे गाँव में हर जगह पर पानी की व्यस्था है। रोड के मामले में भी हमारा गाँव किसी से कम नहीं है। हमारे गाँव के मुखिया काफी नेक इंसान है, वह सभी व्यक्ति के समस्या को सुनते और उसका समाधान निकालते हैं।

मेरे गाँव में सभी लोग मिलजुलकर रहते है, वह एक दूसरे से बिलकुल भी लड़ाई नहीं करते हैं। मेरे गाँव में एक विद्यालय भी है, मैं उसी विद्यालय में पढता हूँ। मेरे विद्यालय काफी अच्छा है, विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चे अच्छे से आपस में खेलते और पढ़ते है। 

मैं अपने गाँव में रहकर बहुत ही खुश हूं मुझे किसी भी शहर जाने की जरुरत नहीं है। मेरा प्रिय गाँव मुझे काफी पसंद है।

इन्हे भी पढ़े

मेरे गांव पर निबंध 10 लाइन 

  1. मरे गांव का नाम सेखपुर है। मेरा गांव काफी बड़ा है।
  2. मेरे गांव देखने में काफी सुंदर दिखाई देता है।
  3. इसके चारो तरफ हरियाली ही हरियाली है।
  4. मेरे गांव में लोग मिल जुलकर रहा करते हैं।
  5. मेरे गांव में अधिकतर लोग का आय खेती से ही होता हैं।
  6. हालांकि कुछ लोग अपना छोटा मोटा व्यापार भी करते हैं।
  7. मेरे गांव में एक विद्यालय है, मै उसी विद्यालय में पढ़ता हूं।
  8. मेरे गांव में काफी अच्छे रोड और सभी चीजों की अच्छी व्यवस्था है।
  9. आजकल कुछ लोग गांव को छोड़कर शहर कि तरफ जा रहे है।
  10. लेकिन मुझे अपने गांव से अधिक प्यार है, मै अपने गांव को कभी छोड़कर नहीं जाऊंगा।
इन्हे भी पढ़े

निष्कर्ष
आज आपने मेरे गांव पर निबंध के बारे में जाना। आशा करता हूं कि आपको हमारा निबंध पसंद आया होगा। इसे आप अपने दोस्तो के पास भी शेयर कर सकते हैं। अगर आपको किसी अन्य विषय पर निबंध चाहिए तो आप हमसे कॉमेंट में पूछ सकते है या आप हमारे लिए निबंध लिखना चाहते हो तो उसे भी बता सकते हैं।

 





Nibandh gyaan

मेरा नाम सागर कुमार है और मैं आपको बहुत से विषय पर हिंदी में निबंध या Essay in hindi के बारे में जानकारी को देता हूं।

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको इस निबंध से सम्बंधित या किसी अन्य विषय पर निबंध चाहते है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

और नया पुराने